12th Hindi Subjective Model Paper 2023

 

1. निम्नलिखित मे से किन्ही एक पर निबंध लिखे!

1 × 8 = 8

क) मेरे प्रिये कवि        ख) बेकारी की समस्या

ग ) प्रदुषण               घ) बाल विहाह

ङ्) दुर्गा पूजा              च) महँगाई

उत्तर :- ग )   प्रदुषण

पर्यावरण मनुष्य की भौगोलिक एवं बौद्धिक उपज है। अर्थात् मानव जीवन को पर्यावरण की परिस्थितियाँ व्यापक रूप से प्रभावित करती हैं। मनुष्य को एक ‘सन्तुलित पर्यावरण’ की स्थापना करनी चाहिए। लेकिन आज के इस हर क्षण बदलते युग में ‘असन्तुलित पर्यावरण’ की स्थापना हो रही है और इसका सबसे बड़ा उदाहरण है— ‘प्रदूषण’ ।

 

प्रदूषण वास्तव में जलवायु या भूमि के भौतिक रासायनिक और जैविक गुणों में कोई भी अवांछनीय परिवर्तन है जिससे मनुष्य, अन्य जीवों, औद्योगिक प्रक्रियाओं सांस्कृतिक तत्त्वों तथा प्राकृतिक संसाधनों को हानि पहुँचती है। प्रदूषण का सबसे बड़ा कारण है- विश्व की बढ़ती जनसंख्या । विश्व की बढ़ती जनसंख्या के कारण ही आज पेड़ काटे जा रहे हैं जो प्रदूषण का सबसे मुख्य कारण है। वृक्षों का वातावरण को संतुलित रखने में बहुत बड़ा योगदान है। प्रदूषण कई प्रकार के हो सकते हैं जैसे—

वायु प्रदूषण, जल प्रदूषण, ध्वनि प्रदूषण आदि ।

महानगरों में अनेक प्रकार के वाहन, लाउडस्पीकर, बाजे एवं औद्योगिक संस्थानों की मशीनों के शोर ने ध्वनि प्रदूषण को जन्म दिया है। ध्वनि प्रदूषण से न केवल मनुष्य श्रवणशक्ति का ह्रास होता. है, वरन् उसके मस्तिष्क पर भी इसका घातक प्रभाव पड़ता है। परमाणु शक्ति’ उत्पादन व नाभिकीय विखण्डन ने वायु, जल व ध्वनि तीनों प्रदूषणों को काफी विस्तार दे दिया है।

* 2. किन्हीं दो अवतरणों की सप्रसंग व्याख्या करें

2 × 4 = 8

क ) सच है, जब तक मनुष्य बोलता नहीं

     तब तक उसका गुण-दोष प्रकट नहीं होता ।

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!