क्या आप बदाम खाते हैं? अगर नहीं तो खाना शुरु कर दीजिए ! बदाम खाने से आपके शरीर में विभिन्न प्रकार के फायदे हैं

बादाम का फायदा : आज हम बात करेंगे बादाम के बारे में जो लगभग हर घर में मिलता है. लेकिन गर्मी चल रही है. ऐसे में हमें यह ध्यान रखना चाहिए कि बादाम कब और कैसे खाएं जिससे कि ज्यादा से ज्यादा लाभ मिले. तो बादाम खाने के फायदे और तरीके के बारे में बता रहे हैं!

   आज हम बात करेंगे बादाम के बारे में जो लगभग हर घर में मिलता है. लेकिन गर्मी चल रही है. ऐसे में हमें यह ध्यान रखना चाहिए कि बादाम कब और कैसे खाएं जिससे कि ज्यादा से ज्यादा लाभ मिले. तो बादाम खाने के फायदे और तरीके के बारे में बता रहे हैं!

बादाम खाने के फायदे

ऐसे में बादाम भिगो कर ही खाना चाहिये. भीगे बादामों में काफी मात्रा में हेल्दी फैट्स, एंटीऑक्सिडेंट्स, विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं. भीगो कर पीसे बादाम खाने से डायबटीज में खाने से काफी फायदा होता है. भीगे पिसे बादाम चबा कर खाने से मस्तिष्क की कोशिकाएं भी रिपेयर होता है.

हर्ट अटैक का खतरा होता है कम

बता दें कि कोई व्यक्ति दिन में 5 बादाम खाता है तो उसे हार्ट अटैक का खतरा 50 प्रतिशत तक कम होता है. तो आशा है कि आप अपना ख्याल रखेंगे और बादाम का सेवन कर अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाएंगे.

ब्लॉकेज की समस्या को ऐसे करें दूर

अगर आपके खून में चिकने अधिक हो गए हैं तो ब्लॉकेज की शिकयत होने लगती है. ऐसे में ब्लॉकेज को हटाने के लिए प्राणायाम में अनुलोम-विलोम करने से शरीर की सम्पूर्ण नसें व नाड़ियां शुद्ध होती हैं.

शरीर को तेजस्वी बनाने और चुस्त और दुरुस्त बनाने में अनुलोम विलोम काफी सहायक होता है. अनुलोम-विलोम करने से भूख बढ़ती है. रक्त शुद्ध होता है. तो आशा करते हैं कि आप प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरह ही योग को अपने जीवन का एक महत्वपूर्ण अंग बनाएंगे.         

पाचन क्रिया होता है मजबूत

पाचन क्रिया को ठीक करने के लिए खाली पेट बादाम खाना चाहिए. इसके सेवन से आंतों के बैक्टीरिया की गतिविधियों में सुधार लाने में मदद मिलती है.!

 बादाम और शहद मिलाकर खाने से आपका हेयर ग्रोथ  भी अच्छा रहता है ! तो आप लोग निश्चित रूप से बदाम और उसके साथ सेहत जरूर से जरूर का अच्छा हेल्थ अच्छी पाचन अच्छी शरीर और अच्छे हेयर ग्रोथ अच्छे आंखों की रोशनी के लिए जरूर से जरूर खाए!

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!