बालो को बनाये सिल्की और सुनेहरा कुछ घरेलू नुसको से

  बालों की ग्रोथ के लिए प्रोटीन और बायोटिन बेहद ज़रूरी होते हैं. इसकी ज़रूरत एक हद तक अंडे की मदद से पूरी की जा सकती है. अंडे में जिंक और विटामिन A होता है. यह बालों को पोषण देते हुए इसकी ग्रोथ बढ़ाने में मदद करता है. आज हम आपको बताते हैं ऐसी तीन चीजें, जो बालों को बढ़ाने में मददगार साबित होंगी.

est Ways To Boost Hair Growth

 

लंबे बाल खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं. कई लड़कियां कमर तक झूलते बाल की चाहत में महीनों बाल नहीं कटातीं. बावजूद इसके उनके बाल लंबे नहीं होते हैं. दरअसल इसकी कई वजह होते है. अगर आप हेल्दी फूड नहीं खाते और शरीर में न्यूट्रिशन की कमी होती है, तो आपकी सेहत के साथ-साथ बालों पर भी इसका असर पड़ता है.

 

अगर आप बालों में केमिकल युक्त चीज़ों का ज़्यादा इस्तेमाल करते हैं या बार-बार ब्लो ड्राई करते हैं, तो भी बाल कमजोर हो जाते हैं. यही नहीं, अगर आप बालों को तौलिए से रगड़-रगड़कर पोछते हैं या बालों में डैंड्रफ की समस्या है, तो ये भी बालों की ग्रोथ को कम कर देते हैं. लेकिन आप अपने बालों की लेंथ बढ़ाना चाहते हैं, तो यहां बताए गए तरीके से आप बालों की ग्रोथ को बढ़ा सकते हैं.

     अंडे का इस्तेमालबालों की ग्रोथ के लिए प्रोटीन और बायोटिन बेहद ज़रूरी होते हैं, जो अंडे की मदद से हम पूरा कर सकते हैं. अंडे में मौजूद जिंक और विटामिन A बालों को हेल्दी बनाने और इसकी ग्रोथ बढ़ाने में मदद करता है. इसके इस्तेमाल के लिए आप एक या दो अंडे लें और उन्हें अच्छे से फेंट लें. अब गीले बालों में इसे 15 मिनट तक लगाकर रखें और फिर धो लें.

       ये भी पढ़ें: लड़कों के बालों पर असरदार हैं ये वीगन हेयर मास्क, गर्मी में ऐसे करें हेयर केयर

प्याज का रसप्याज में भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो बालों के स्कैल्प को हेल्दी रखते हैं. इसके इस्तेमाल से स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है. इसका इस्तेमाल करने के लिए आप सबसे पहले दो प्याज को छीलें और उन्हें मिक्सर में पीस लें. अब इसका रस निकाल लें और कॉटन की मदद से बालों की जड़ों में इसे लगाएं.

 

आधे घंटे के बाद बालों को शैंपू से वॉश कर लें. अगर आप हफ्ते में दो बार प्याज के रस को लगाएं तो 2 से 3 महीने में ही आपके बाल काफी लंबे हो जाएंगे.

 ये भी पढ़ें: सेहत को ही नहीं सुधारता छुहारा, स्किन और बालों के लिए भी है फायदेमंद

 

अरंडी का तेल

अरंडी के तेल में विटामिन E भरपूर मात्रा में पाया जाता है. अरंडी के तेल में ओमेगा-9 फैटी एसिड होता है. ये दोनों बालों की ग्रोथ के लिए भी ज़रूरी तत्व होते हैं. आप इन्हें शैंपू से 2 घंटे पहले बालों में लगाएं और फिर बालों को धो लें. बालों की ग्रोथ पहले के मुकाबले अच्छी होगी.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!